नई दिल्ली: दीपावली से पहले सेंट्रल स्फीयर के तहत काम करने वाले कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने Variable Dearness Allowance (VDA) में बदलाव किया है। इसके साथ ही संबंधित श्रेणियों में न्यूनतम मजदूरी की दर भी बढ़ जाएगी।
नई दरें 1 अक्टूबर 2026 से प्रभावी मानी जाएंगी। इसका फायदा उन कर्मचारियों और श्रमिकों को मिलेगा, जो केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र यानी Central Sphere के अंतर्गत आने वाले निर्धारित रोजगारों में काम करते हैं।
महंगाई के हिसाब से किया गया VDA में बदलाव
VDA में समय-समय पर बदलाव महंगाई के स्तर को ध्यान में रखकर किया जाता है। इसके लिए औद्योगिक श्रमिकों के Consumer Price Index यानी CPI-IW को आधार बनाया जाता है।
श्रम मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले लेबर ब्यूरो के आंकड़ों के आधार पर VDA की नई दरें तय की गई हैं। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इसके लिए 30 जून 2026 तक के CPI-IW आंकड़ों को ध्यान में रखा गया है।
सरकार की ओर से संशोधित VDA से जुड़ा आदेश 30 सितंबर को जारी किया गया, जबकि नई दरों को 1 अक्टूबर से लागू किया गया है।
किन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा?
VDA में हुए इस बदलाव का फायदा सभी सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला सामान्य DA समझना सही नहीं होगा। यह फैसला खास तौर पर Central Sphere के तहत आने वाले निर्धारित रोजगारों में काम करने वाले श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी से जुड़ा है।
इसमें निर्माण, कृषि सहित केंद्र के अधिकार क्षेत्र में आने वाले अलग-अलग क्षेत्रों के पात्र कर्मचारी और श्रमिक शामिल हो सकते हैं। काम की श्रेणी, क्षेत्र और कौशल के स्तर के आधार पर न्यूनतम मजदूरी की दर अलग-अलग होती है।
क्या होता है Variable Dearness Allowance?
Variable Dearness Allowance न्यूनतम मजदूरी का एक हिस्सा है, जिसे महंगाई में बदलाव के अनुसार संशोधित किया जाता है। इसका उद्देश्य यह है कि रोजमर्रा की वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें बढ़ने पर श्रमिकों की कमाई पर पड़ने वाले असर को कुछ हद तक कम किया जा सके।
VDA बढ़ने पर संबंधित कर्मचारियों की लागू न्यूनतम मजदूरी भी बढ़ जाती है। इसलिए इसका सीधा असर उनकी मजदूरी पर देखने को मिल सकता है।
त्योहारों से पहले आया फैसला
अक्टूबर में दीपावली सहित कई बड़े त्योहार आने वाले हैं। ऐसे समय में 1 अक्टूबर से VDA की संशोधित दरें लागू होने से पात्र श्रमिकों को बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी का लाभ मिलेगा।
हालांकि, कर्मचारियों को यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह बढ़ोतरी हर सरकारी या निजी कर्मचारी पर अपने आप लागू नहीं होती। इसका लाभ संबंधित Central Sphere रोजगार, काम की श्रेणी और लागू न्यूनतम मजदूरी के नियमों के अनुसार मिलेगा।

